FreeLancing क्या है ? Freelancing के Pros और Cons क्या है? Freelancer बनकर पैसे कैसे कमाएं? पूरी जानकारी हिंदी में.

अगर आप Online Earning करना चाहते हैं तो फिर Freelancing आपके लिए सबसे Attractive Way हो सकता है.Freelancing आज के समय में Newbies के लिए Best रहेगा क्योंकि इसमें आप अपने मन का काम करके अच्छी Earning कर सकते हैं.

Freelancing, मैं आपको इसलिए Suggest कर रहा हूं क्योंकि पिछले तीन सालों से मैं Part Time Freelancing कर रहा हूं, और इससे मेरी इतनी Earning हो जाती हैं कि मैं अपने खर्चे निकाल सकूं.In My Case, मैं 10-15 Clients के लिए अभी भी Work करता हूं, मैं उन्हें Contents,Backlinks और SEO Services देता हूं.

[अगर आप को Backlinks, Alexa Boosting, Blog Set Up, Social Sharing, Contents या फिर High Authority Domain Names चाहिए तो आप मुझसे Contact कर सकते हैं.]

Quick Online Earning के लिए Freelancing Best है. अगर आप Freelancing की पूरी जानकारी चाहते हैं तो हमारी इस Post को बिना Skip किए पढ़िए. हम यहां आपको Freelancing से संबंधित सभी बातें बताएंगे, तो चलिए शुरू करते हैं.

Source

Freelancing क्या है ?

Freelancing kya hai

कम समय में ज्यादा पैसे कमाने का सबसे बेहतर तरीका Freelancing है. ये पूरी तरह से Genuine है और इसे आप Part Time भी आराम से कर सकते हैं.

इस का मतलब है कि आप Multiple Clients के लिए Contracted Works करो. एक Freelancer वह भी हो सकता है जो आपके लिए Content Creation करे और वह भी जो App Development कर रहा हो.

Freelancer एक Independent Contractor या फिर Self Employed Worker होता है. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन एक Survey में ये बात सामने आई है कि आमतौर पर 80% Freelancer, अपनी Regular Jobs से ज्यादा Earning करते हैं.

अगर आप Freelancer बनना चाहते हैं तो आपके पास 500 से ज्यादा Jobs Option मौजूद हैं जिनमें आप Freelancing कर सकते हैं. आप Various Fields Choose कर सकते हैं जैसे कि Graphic Designing, Web Development, Translation, Writting And Much More. इसका मतलब यह है की आप अगर किसी भी Niche में Expert हैं तो आप अच्छी Jobs कर सकते हैं.

आमतौर पर एक FreeLancer, Weekly सिर्फ 36 Hours Work करके अच्छी Earning कर सकता है. इसका मतलब यह है कि आप अपने Regular Jobs के साथ ही साथ Freelancing भी कर सकते हैं.

The Pros And Cons Of FreeLancing~FreeLancing के Advantages और Disadvantages

चलिए अब हम Freelancing की तारीफों को छोड़कर इसके बारे में आपको पूरी तरह से बताते हैं.जिस तरह हर Career में Pros और Cons होते हैं,उसी तरह Freelancing में भी है. Let’s Have A Look!

Advantages

# YOU ARE THE BOSS.

सब आप पर Depend होता है कि आप कोनसा काम करना पसंद करते हैं, आप कितना Charge करेंगे, आप कब काम करेंगे. आप चाहे तो सोते हुए काम करें. आप चाहे तो Vacation Planning करें. सब आपके ऊपर Depend करता है.

# YOU CAN EARN MORE & MORE.

Freelancing में Risk भी High होता है. ये आप के ऊपर Depend करता है कि आप कितना कमाना चाहते हैं. आप जितना काम करोगे, उतनी आपकी Earning होगी. Freelancing में सब आपके ऊपर ही Depend करता है.

# EVERYTHING IS UNDER YOUR CONTROL.

यह आपकी Regular Jobs से कई गुना ज्यादा अच्छा है. यहां आपको अपनी Jobs की तरह 9-5 की भाग दौड़ नहीं करनी होती है. जब आप Freelancing करते हैं तो आप जब चाहें तब काम कर सकते हैं. आप यहां Employee नहीं बल्कि खुद Boss होते हैं, सब आप ही Decide करते हैं.

Disadvantages

# NO WORK MEANS NO MONEY.

Freelancing का सबसे बड़ा Disadvantage यही है कि अगर आप काम नहीं करोगे तो आपकी Earning नहीं होंगी. जहां, आपकी Regular Jobs में आपको Paid Leaves भी मिल जाती हैं वहीं Freelancing में ऐसा नहीं होता है. आप चाहे तो ज्यादा Work करके अपने कल को Better बना सकते हैं और Holidays भी ले सकते हैं. लेकिन अगर आप काम नहीं करेंगे तो आपकी Earning नहीं होगी. इसके साथ ही आप जितना ज्यादा अच्छा काम करते हो उतने ही आपको नए नए Clients मिलते हैं.

# HUSTLING FOR NEW GIGS.

Freelancing में आपको New Gigs पाने के लिए 24×7 Hustle करना पड़ता है क्यूंकि New Gigs से ही आपको Earning होती हैं. अगर आप को New Gigs नहीं मिलेंगे तो फिर आपकी Earning नहीं होगी. इसलिए Freelancing में High Risk भी होता है.

# LIMITED EARNING POTENTIAL

Starting में आपकी Earning बहुत कम होती हैं क्योंकि आपको Online Trust बनाने के लिए काफी Struggle करना पड़ता है हालांकि बादमें इसमें Earning Chances बढ़ते रहते हैं.

Freelancing के Equal Positive और Negative Parts हैं. अगर आप Freelancing को अपनी Regular जॉब्स पर चुन रहे हैं तो थोड़ा सयम रखना होगा क्यूंकि ये कोई OverNight Rich Formula नहीं है.

Freelancing का मतलब Professional Freedom होता है लेकिन इसमें Failure Risk और Instability भी है.SO KEEP CALM AND START WORKING!

GETTING STARTED AS A FREELANCER

इससे पहले कि आप दूसरों के लिए काम करना शुरू करें, आपको अपना Online Business शुरू करना होगा क्योंकि इससे आपकी एक Brand Value बनेगी और आपके पास ज्यादा Earning के मौके आएंगे. आपको ये समझना होगा कि आप कैसे अपने Name को एक Brand बनाएंगे और कैसे आप उसको Promote करेंगे!

ये सिर्फ Clients को Attract ही नहीं करता है, बल्कि ये आपको एक Goal भी Provide करता है और Instability के Chances में आपको कोई हानि नहीं होती है क्योंकि लोग आप पर Trust करते हैं.

यहां हम आपको कुछ Tips बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने Freelancing Business को Boost कर सकते हैं और इसे Long Term के लिए Secure कर देंगे.

BUILDING BRAND

Authority Increase करने के लिए एक Personal Brand बहुत अहम Role Play करता है क्युकी इससे आप अपने Clients पर Long Lasting Impressions बना सकते हैं. आपका Personal Brand एक तरह से Mouth Promotion में भी आपकी काफी मदद करता है, इसलिए आपको एक Professional Brand जरूर बनाना चाहिए.

आपके Brand की एक Professional Website होनी चाहिए साथ में अगर आप एक Blog भी Attach करते हैं तो इससे Clients ज्यादा Impress होते है,क्योंकि उन्हें आपके बारे में जानने का ज्यादा उत्सुकता होती है. आपके Brand का एक Professional Logo होना भी बहुत जरूरी है क्योंकि इससे आपकी पहचान बनती है.

START FREELANCING FROM FIVERR

Fiverr एक ऐसी Website है जहां Peoples $5 की Minimum Bid पर अपनी Services Sell करते हैं. यहां Peoples हर तरह की Services जैसे Article Writing,Advise और कई Service Sell करते हैं.

आप Fiverr को Browse करते हुए कई तरह के Work Ideas पा सकते हैं. यहां कई लोग काफी तरह के Gigs बनाते हैं. आप भी उनसे Inspired होकर अपनी खुद की Gigs बना सकते हैं. हर Gig जो आप Sell करते हैं उसके लिए आपको 80% मिलता है और बाकी का 20% Fiverr रख लेता है.

For Example, अगर आप 5$ की Gig Sell करते हैं तो आपको 4$ मिलते हैं और बाकी का 1$ Fiverr रख लेता है.

अगर आप Fiverr से Earning करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए Steps और Tips को Follow करना होगा~

▶ सबसे पहले Fiverr से Earning करने के आपको Fiverr.com पर आपको एक Account बनाना होगा.

▶Member Dashboard के अंदर आपको “Start Selling” का Option मिलेगा.

▶”Create First Gig” पर Click कीजिए. ▶अब आपको Gig बनाने के Instructions को Follow करना होगा.

▶ अब बस आपको Customers के Orders का Wait करना है. ध्यान रखें कि आप अपने Orders को Time Limit से पहले खत्म कर ले क्योंकि इससे Clients Impress होते हैं और फिर आपको उनसे ज्यादा Work और Projects मिलने के Chances होते हैं. ध्यान रखिए, First Impression Matters A Lot!

Freelancing से आप कितना कमा सकते हैं? How Much You Can Earn By Becoming Freelancer?

आप Freelancing से आराम से 4-5 घंटे काम करके 100$-500$ Monthly शुरुआत में Earn कर सकते हैं. जैसे जैसे आपका Experience ज्यादा होता है वैसे ही आपकी Earnings भी बढ़ती जाती है. Freelancing आज के समय में Part Time Earning का Best Solution हैं.

तो दोस्तों इस तरह आप अपने Freelancing Career की शुरुआत आराम से कर सकते हैं. आज के समय में Dropshipping Business बहुत Popular हो रहा है, उसकी पूरी जानकारि यहाँ हैं। DropShipping Business Guide In Hindi

अगर आपको हमारी ये FreeLancing क्या है ? Freelancing के Pros और Cons क्या है? Freelancer बनकर पैसे कैसे कमाएं? पूरी जानकारी हिंदी में. पसंद आई हो तो इसे अपने उन दोस्तों के साथ Share करे जो Freelancer बनकर Online पैसा कमाना चाहते हैं.

About Abhishek Pandey

Hello, My Name Is, Abhishek Pandey And I’m A 14 Year Old Blogger And Part Time Frelancer From Uttar Pradesh, India!

Comments

  1. हर्ष सिंह राठौर says:

    भाई फ्रीलांसिंग शुरू करने के लिए बेस्ट साइट्स कोनसी हैं? Freelancer या Upwork दोनों में से किससे शुरू करना ज़्यादा अच्छा होगा.

  2. बहुत अच्छी जानकारी दी है आपने!
    धन्यवाद!

  3. Rahul Sharma says:

    Superb Article Brother!
    Tumne Kafi Better Likha Hai, Puri Jankari Cover Ki Hai Tumne!
    Good!!!

  4. Sanju Pratap Singh says:

    Superb Article Abhishek Bhai!
    Lag Rha Hai Ab Full Time Freelancing Karoge😛

  5. Prasant Rathore says:

    Freelancing Ke Bare Me Aapne Bahut Achhi Jankari Di Hai. Very Good Article!!

  6. पूरी तरह से topic को cover किया है |
    और हर कोई user इसे आसानी से पढ़ सकता है आपका लिखने का तरीका काफी पसंद आया |
    ऐसे ही लिखते रहे और आगे बढ़ते रहे |

  7. Avil jacson says:

    Awesome Content Brother!
    Keep Sharing And Keep Writing!😊

  8. Raghav Sharma says:

    Sir, आपकी पोस्ट bahut बेहतरीन है लेकिन Freelancing करने के लिए कम से कम उम्र कितनी होनी चाहिए?

    • Freelancing शुरू करने के लिए उम्र की कोई सीमा नही है, एक 12 साल का बच्चा भी Freelancing शुरू कर सकता है और एक 50 साल के आदमी भी कर सकते हैं
      Keep Visiting EarningSutra!!

Speak Your Mind

*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: